कुछ बातें आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी के विषय में

आदर्शवादी काँग्रेस पार्टी के विषय में कुछ और स्मरणीय तथ्य

1- मिलते-जुलते नामों वाले अन्य राजनीतिक दलों से “आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी ” का कोई लेना-देना नहीं है, हम आदर्शवादी हैं , न गलत करेंगे – न गलत सहेंगे .

2-: 23 अक्टूबर 2012 को आधिकारिक रूप में आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी का जन्म हुआ । 09 नवम्बर 2012 को चुनाव आयोग नयी दिल्ली में राजनीतिक दल के पंजीकरण के लिए आवेदन के साथ पत्रावली जमा की गयी 27 मई 2013 से आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी को पंजीकृत राजनीतिक दल के रूप में मान्यता मिली । दिसंबर 2013 में राज्य विधानसभा चुनाव दिल्ली में आदर्शवादी काँग्रेस पार्टी नें चुनाव चिंन्ह बल्लेबाज ( Batsman बैट्समैन ) के साथ भागीदारी की , गतवर्ष जनवरी 2016 में संपन्न हुये उपचुनाव बीकापुर विधानसभा क्षेत्र उत्तर प्रदेश में भी चुनाव चिंन्ह बल्लेबाज ( Batsman बैट्समैन ) के साथ भागीदारी की , भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India , E. C. I. ) नें उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2017 के लिये चुनाव चिंन्ह बल्लेबाज ( Batsman बैट्समैन ) आदर्शवादी काँग्रेस पार्टी को आवंटित किया । पार्टी उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2017 में चुनाव चिंन्ह बल्लेबाज ( Batsman बैट्समैन ) के साथ भागीदारी कर चुकी है।

3 – देश में कानून का राज होना आवश्यक है, सभी मामलो में जाति और धर्म से ऊपर उठकर कार्यवाही होनी चाहिये, पार्टी बिना किसी भेदभाव के , विधि के पूर्ण और प्रभावी शासन की हिमायती है। समग्र और समाकेतिक विकास के साथ समाज के अंतिम व्यक्ति को सीधा लाभ देने वाली प्रभावी नीति ही आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी का मुख्य एजेंडा है ।

4- “सदाचार एवं नैतिक मूल्यों की स्थापना तथा प्रार्थना पर बल।” एवं “न गलत करेंगें न गलत बर्दाश्त करेंगे।” यह दो सूत्र आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी संविधान में वर्णित मूल मन्त्र हैं , जिनके प्रकाश में अपने विस्तार एवं राजनीतिक कार्यक्रम को बल देते हुये आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी आगे बढ़ रही है। समय की माँग है इस देश में विश्वास और नैतिक मूल्यों की पुर्नस्थापना हो, ताकि लोगों को एक बार फिर से उम्मीद हो जाये कि राजनीति सदैव जनता की सेवा के लिये है ।

5-: आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी एक बड़े राष्ट्रीय संकट साम्प्रदायिकता के खिलाफ एक बड़ी वैचारिक – राजनीतिक लड़ाई के लिए कमर कस चुकी है ।

6-: आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी मानना है कि किसी राजनीतिक दल के विचार और दर्शन ही उसके विस्तार और प्रगति के मूल वाहक बनते/होते हैं। अपने उत्कृष्ट उद्दात्त विचार और समन्वयक लोकतांत्रिक दर्शन के बल पर आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी एक राजनीतिक दल के रूप में ,आदर्श समाज की रचना के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है । आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी का मानना है कि राजनीतिक व्यवस्था में बदलाव राजनीतिक तौर-तरीकों से ही संभव है । आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी के तौर-तरीकों में झूठ , छल , सब्जबाग , मिथ्याआश्वासन , आलोचना अथवा दंभ का कोई स्थान नहीं है , हम अपने आचरण के माध्यम से ही आदर्श समाज की स्थापना के लिए संकल्पबद्ध हैं । “न गलत करेंगे , न गलत बर्दाश्त करेंगे” एवँ “सदाचार और नैतिक मूल्यों की स्थापना तथा प्रार्थना पर बल” ये दो सूक्त आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी के दो बड़े उद्घोष हैं , इन्हे जन – जन का सूक्त बना देना ही आदर्श समाज की स्थापना में पहला महत्त्वपूर्ण कार्य है ।

7- आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी का मानना है कि आज सरकार और सरकारी तंत्र अनैतिकता के बड़े पोषक बन गए हैं। धंधा करने , धंधा बढ़ाने के चक्कर में मोबाईल पर मैसेज आते हैं कि रंगीन बातें कीजिये , गरम तस्वीरें देखिये । आखिर सरकार और धंधा करने वाले लोग आवाम को क्या सन्देश देना चाहते हैं – ? झूठ फरेब और सब तरीके की अनैतिकता के खिलाफ आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी एक बड़ी लड़ाई छेड़नें का मन बना चुकी है ।

8- पार्टी के पैंतिस प्रतिशत लोग 35 साल से काम उम्र के हैं यह आनुपातिक स्तर सदैव बना रहे और आदर्शवादी काँग्रेस पार्टी सदा-सर्वदा “युवा” राजनीतिक दल के रूप में ख्यातिलब्ध हो विषय पर पार्टी सैद्धान्तिक रूप से सहमत है , पार्टी उन युवाओं /व्यक्तियों की खोज में प्रयत्नशील रहती है जो राजनीतिक आम चुनावों में भाग लेकर समाज, देश, और प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिये कार्य करना चाहते हैं।

9 – वे कहते हैं खूब कमाओ – खूब खर्च करो , हम कहते हैं की कम कमाओ और पड़ोसी का ख़याल रखो ।

हम अन्य राजनीतिक दलों से अलग और बेहतर हैं , जनता की भलाई और प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिये हमारे पास सपनें हैं , योजनायें हैं , साहस है , और उन्हें नियत समय पर पूरा करने का लक्ष्य है और जो सबसे बड़ी और अलग बात है वो ये कि हम एक व्यक्ति और पार्टी के तौर पर अपने देशवासियों को उनकी आम परेशानियों और दुःख – दर्द से मुक्ति दिलाना चाहते हैं ।